Petrol Pump: अब से इस कागज के बिना पेट्रोल भरने गए, तो होगा 10,000 रुपये का भारी जुर्माना!

Photo of author

Reported by Hindi Samachar

Published on

Petrol Pump: अब से इस कागज के बिना पेट्रोल भरने गए, तो होगा 10,000 रुपये का भारी जुर्माना!

भारत में वाहन प्रदूषण एक गंभीर समस्या है और इसे नियंत्रित करने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं। इनमें से एक है पुणे में विकसित की जा रही एक नई प्रणाली जो बिना वैध पीयूसी (pollution control certificate) वाले वाहनों पर जुर्माना लगा सकती है। भारत में प्रदूषण के साथ साथ वाहनों के उत्सर्जन की चिंता बढ़ रही है। इसे कम करने के लिए, कई शहरों ने कठोर उपाय अपनाए हैं, जैसे हरित ईंधन को बढ़ावा देना और इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित करना।

लगेगा भारी जुर्माना

पुणे में एक नई ऑटोमैटिक प्रणाली विकसित की जा रही है, जो बिना प्रमाणित PUC certificate वाले वाहनों को पहचानेगी और उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी। इसमें अगर कोई वाहन तेल लेने पेट्रोल पंप पहुंचता है और उसका पीयूसी खत्म हो गया हो, तो चालान के रूप में 10,000 रुपये का जुर्माना लग सकता है।

यह सिस्टम काम कैसे करेगा

इस सिस्टम में पेट्रोल पंप पर ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिकॉग्निशन (ANPR) कैमरों को लगाया जाएगा जो वाहनों के पंजीकरण नंबर को स्कैन कर सकेंगे। ये कैमरे सेंट्रल डेटाबेस से वाहनों की पीयूसी की स्थिति को वेरिफाई करेंगे। अगर किसी गाड़ी का puc certificate expired हो गया हो, तो गाड़ी मालिक को ऑनलाइन एसएमएस के माध्यम से जुर्माने के बारे में सूचित किया जाएगा। और चालान किया जाएगा।

यह सिस्टम कब लागू होगा?

यह सिस्टम अभी भी बनाया जा रहा है और इसे कब से चालू किया जाता है इसके बारे में अभी कोई सूचना नहीं है। अधिकारियों का कहना है कि वे इसे जल्द से जल्द लागू करने की योजना बना रहे हैं। अभी तक, इस प्रणाली को केवल पुणे में लागू करने की योजना है। हालांकि, यदि यह सफल होती है, तो इसे अन्य शहरों में भी लागू किया जा सकता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें