हमारे कश्मीर का विकास देखकर PoK में बवाल शुरू हुआ, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के हिंसक प्रदर्शन पर बोले एस. जयशंकर

Photo of author

Reported by Pankaj Yadav

Published on

Jaishankar Reacts On Pok Violence: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की ओर से पाकिस्तान वाले कश्मीर में जारी हिंसा को लेकर प्रतिक्रिया आई है। उनका कहना है कि ये भाग हमेशा से ही भारत का अभिन्न अंग रहा है। इस समय तो बढ़ी हुई महंगाई के कारण काफी लोग वहां पर उग्र प्रदर्शन करने लगे है। विदेश मंत्री के मुताबिक POK के निवासी अपनी तुलना भारत के कश्मीर से करने लगे है और उनको भारत वाले में ज्यादा तरक्की दिखाती है। हमारे जम्मू एवं कश्मीर के विकास को देखने के बाद POK में ये प्रदर्शन हो रहे है।

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में प्रदर्शन

वर्तमान समय में पाकिस्तान दौरा कब्जाए कश्मीर की स्थिति काफी टेंशन वाली हो चुकी है। समूचे सूबे में बिजली एवं आटे समेत अन्य आवश्यक चीजों का मूल्य काफी बढ़ चुका है। आम जन इसको लेकर काफी उम्र हो गए है, इसी दौरान एस जयशंकर ने कोलकाता के प्रोग्राम में कहा है कि आज, POK में बहुत हलचल बढ़ चुकी है और इसका एनालाइसिस भी काफी कठिन है। यकीनी रूप से पाकिस्तान वाले कश्मीर का कोई भी व्यक्ति अपनी तुलना भारत वाले कश्मीर से कर रहा ही होगा, ये लोग विकास करने लगे है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

उनको अपने साथ हो रहे दुर्बरताव का अनुभव भी हो रहा होगा। वो लोग कब्जे में जीकर भेदभाव का सामना कर रहे है। विदेश मंत्री के अनुसार POK भी हमेशा से ही भारत का ही अटूट हिस्सा था और रहेगा। जिस समय तक जम्मू-कश्मीर में धारा 370 नही हटी थी तो POK के बारे में अधिक बाते नही होती थी।

POK को लेकर जयशंकर बोले

जयशंकर के मुताबिक 90 के दशक तक पश्चिम के देश हमारे ऊपर प्रेशर डालते थे। इसी के बाद पार्लियामेंट में सभी की सहमति से POK के लिए एक प्रपोजल भी स्वीकृत हुआ था। इस समय हम लोग धारा 370 से आगे बढ़ते हुए इस टेंपररी प्रावधान को समाप्त कर चुके है। धारा 370 एक टेंपररी प्रावधान थी एवं यह ज्यादा टाइम तक कार्यान्वित नही रहनी चाहिए। इसे एक प्रकार से अलगाव, हिंसा एवं आतंक को वृद्धि मिलती थी।

पीओके में उग्र प्रदर्शन की वजहें

पाकिस्तानी सरकार द्वारा चलाए जाने वाले कश्मीर में आसमान छूती महंगाई की वजह से स्थानीय निवासी सड़को पर उतर आए है। इससे वहां हालत काफी तनाव वाले हो चुके है। बीते कुछ दिन से वहां पर सामान्य जीवन को जरूरी वस्तुओं के मूल्य बढ़ चुके है और टैक्स भी बढ़ाया गया है। इन्हीं बातों के कारण POK के सोशल एक्टिविस्ट, व्यापारी वर्ग एवं एडवोकेट से बने संयुक्त अवामी एक्शन कमेटी के द्वारा राजधानी मुजफ्फराबाद तक रैली का आयोजन हुआ।

पुलिस और लोगो में भारी झड़प हुई

कुछ दिनों से ही आम लोगो ने मौजफ्फराबाद की तरह बड़ी रैली का आयोजन किया था। पुलिस ने भी इस रैली को रोकने के भरसक प्रयास किए और इसी वजह से लोगो एवं पुलिस में भिडंत हुई। रविवार के दिन उग्र भीड़ ने एक पुलिसकर्मी अदनान कुरैशी को गोली मार दी जिससे उसकी मृत्यु हो गई। इस समय 3 लोग मर चुके है और 100 से अधिक लोगो के चोटिल होने की खबरे है।

यह ही पढ़े:- वाराणसी से नामांकन के दौरान पीएम मोदी ने अपनी संपत्ति का ब्योरा दिया, जाने देश के प्रधानमंत्री की क्या-क्या संपत्ति है?

पाकिस्तान में भी मोदी जैसा नेता हो

पाकिस्तान के एक अमरीकी व्यापारी की राय में पीएम मोदी एक सशक्त नेता है और उन्होंने देश को नई ऊंचाई पर पहुंचाया है। साथ ही वे तीसरी बार भी पीएम बनने में सफल होंगे। बाल्टीमोर में रखने वाले यह व्यापारी साजिद तरार कहते है कि पीएम मोदी भारत के साथ ही समूचे दक्षिणी एशिया एवं विश्व के बढ़िया नेता है। वे आशा करते है कि उनके देश पाकिस्तान को भी मोदी जैसा नेता मिल जाए।

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें