पीएम किसान स्कीम में सरकार कब जारी करेगी 17वीं किस्त? किसान अपनी किस्त का स्टेटस ऐसे ऑनलाइन देखे

Photo of author

Reported by Pankaj Yadav

Published on

PM Kisan Yojna: देशभर के किसान नागरिकों को आर्थिक तौर पर सशक्त करने के उद्देश्य से भारत सरकार ने पीएम किसान स्कीम को शुरू किया है। अब लाभार्थी किसानों को स्कीम की 17वीं किस्त की प्रतीक्षा है। अनुमान है कि जून महीने के अंत अथवा जुलाई के पहले हफ्ते में 17वीं किस्त के पैसे किसानों के अकाउंट में पहुंच जायेंगे। सरकार ने भी इस किस्त को लेने में e-KYC एवं जमीन के सत्यापन को अनिवार्य किया है।

लाभार्थी किसान स्टेटस जरूर चेक करें

यदि कोई किसान पीएम किसान स्कीम में अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुका हो तो उसको साल में हर 4 माह के अंतराल पर किस्त की राशि मिलेगी। इस प्रकार से आवेदक किसान को योजना में मिलने वाली किस्त का स्टेटस अवश्य चेक करना चाहिए। सभी लाभार्थी किसानों के पीएम किसान स्कीम की किस्त को देखने के लिए सरकार की तरफ से ऑनलाइन सुविधा दी गई है। इससे लाभार्थी ये तय एक सकेगा कि पैसे जारी हो जाने के बाद उसको फायदा पहुंचा है अथवा नहीं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

पिछली सभी किस्तों का स्टेटस दिखेगा

पीएम किसान स्कीम के अंतर्गत लाभार्थी किसान को मदद राशि की डीटेल्स देने में काफी कार्य होते है किंतु उनको एकदम से संतुष्ट करने में अपना स्टेटस देखना भी अनिवार्य है। किसान ऑनलाइन ही शुरू से लेकर अभी तक पीएम किसान स्कीम में मिली सभी राशियों का स्टेटस चेक कर सकेंगे। किसान को किस्त का स्टेटस ऑनलाइन जांचने में किन्ही अहम चरणों को करना होगा। आगे के लेख में आप इनकी जानकारी ले सकेंगे।

ऑनलाइन स्टेटस चेक कर सकेंगे

भारत सरकार की तरफ से फरवरी में अंतिम सप्ताह में किसानो को पिछली यानी 16वीं किस्त मिली थी। वो सब किसान जोकि 16वीं किस्त की बेनिफिशियरी लिस्ट में अपने नाम को देख चुके है किंतु अपना स्टेटस नही देखा हो तो उनको ये प्रोसेस जल्दी से पूर्ण करना होगा। पिछली किस्त का फायदा मिलने को लेकर शंका होने पर आप शीघ्र ही अपनी किस्त के स्टेटस को ऑनलाइन चेक कर लें। ऐसे नई किस्त में भी आप लाभ ले सकेंगे।

रजिस्ट्रेशन नंबर से स्टेटस चेकिंग होगी

जिन भी किसान नागरिक को अपनी पीएम किसान स्कीम के स्टेटस को ऑनलाइन चेक करना है तो वे स्कीम की ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज में अपनी रजिस्ट्रेशन संख्या को डाल सकते है। इस प्रकार से वो मिनटों में बिना दिक्कत के अपनी किस्त के स्टेटस को ऑनलाइन चेक कर सकते है। रजिस्ट्रेशन संख्या के साथ ही किसान को अपनी कुछ खास डीटेल्स को भी देना है। कोई भी किसान कही जाए बिना ही घर पर स्मार्टफोन पर अपनी किस्त के स्टेटस को चेक कर सकता है।

यह भी पढे:- राजाओं-नेताओ के खाने में जहर की टेस्टिंग का इतिहास रहा है, ममता बनर्जी के मोदी को खाने की पेशकश के बाद मुद्दा बना

पीएम किसान स्कीम में किस्त स्टेटस देखना

  • सबसे पहले अपने पीएम किसान की ऑफिसियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ को ओपन करना है।
  • होम पेज में “फार्मर कॉर्नर” सेक्शन को चुनना है।
  • इसमें आपने “लाभार्थी स्थिति” विकल्प को चुनकर नए पेज में जाना है।
  • यहां पर अपनी रजिस्ट्रेशन संख्या एवं मोबाइल नंबर को डालकर “सर्च” करें।
  • आपको स्क्रीन पर अपनी अब तक की सभी किस्तों के स्टेटस दिखेंगे।

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें