पोस्ट ऑफिस के साथ मिलकर बिजनेस करने का शानदार मौका, सिर्फ 5 हजार रुपए के निवेश से बिजनेस की शुरुआत होगी

Photo of author

Reported by Pankaj Yadav

Updated on

पोस्ट ऑफिस के साथ मिलकर बिजनेस करने का शानदार मौका, सिर्फ 5 हजार रुपए के निवेश से बिजनेस की शुरुआत होगी

Post Office Franchise Business: यदि किसी व्यक्ति के मन में अपने स्वयं का बिजनेस शुरू करने का विचार आ रहा हो तो वो इस काम में पोस्ट ऑफिस विभाग मदद दे सकता है। ध्यान दें यहां पोस्ट ऑफिस सभी को अपने साथ बिजनेस करने का अवसर दे रहा है। यह काम कोई भी अपने घर से कर पाएगा तो जान लें कि पोस्ट ऑफिस इच्छुक लोगों को फ्रेंचाइजी प्रदान करता है। इस व्यापार को कोई भी व्यक्ति सिर्फ 5,000 रुपए की राशि से शुरू कर पाएगा। फ्रेंचाइजी मिल जाने पर भी आपने पोस्ट ऑफिस से कांटेक्ट में रहना पड़ेगा। इसी वजह से आप इनकम प्राप्त कर सकेंगे।

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले

पोस्ट आफिस से 2 तरीके की फ्रेंचाइजी मिलती है – आउटलेट फ्रेंचाइजी एवं पोस्टल एजेंट। जिसमे से उम्मीदवार किसी एक ऑप्शन को चुन सकेगा। साथ ही आपको डाक टिकट, स्पीड पोस्ट डिलीवरी इत्यादि कार्यों को भी करने का अवसर मिलेगा। तो आप पोस्टल एजेंट को चुन सकेंगे। जो लोग पहले वाले विकल्प को चुनते है उनके पास में 200 वर्ग फुट का स्थान होना होगा, जिसमे अपना आउटलेट शुरू कर पाए। यहां 5,000 रुपए की राशि को सिक्योरिटी के रूप में देने पड़ते है। इस फ्रेंचाइजी को लेने के बाद कोई भी पोस्ट ऑफिस की सेवाओं को अपने इलाके में दे सकेगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

18 साल से अधिक आयु वाले आवेदक होंगे

देशभर में 18 वर्ष आयु का व्यक्ति पोस्ट ऑफिस की इस फ्रेंचाइजी स्कीम को लेने में पात्र है। हालांकि आवेदक का न्यूनतम आठवीं तक शिक्षित होना जरूरी है। इस काम में कोई भी तकनीकी कोर्स भी नही मांगा गया है और यह आउटलेट ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में ले सकते है। यहां एक बात पर गौर करना होगा कि आपके इलाके में पूर्व में ही डाकघर न हो।

भारत सरकार के पोस्ट विभाग ने अपनी सेवाओं को देशभर के हर भाग में पहुंचाने के उद्देश्य से इस सेवा की शुरुआत की है। सच तो यह है कि भारत के बहुत से भागो में तो डाकघर की सर्विस ही नही है। इस तरह से उन स्थानों के निवासियों को पोस्ट ऑफिस की सेवा पाने में दिक्कत होती है अथवा वो इस सेवा का फायदा ले ही नही पाते है।

वेबसाइट से आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें

पोस्ट ऑफिस ने अपनी पहुंच देश के कोने-कोने में पहुंचाने के इस सर्विस को शुरु किया है। असल में देश में काफी स्थानों में पोस्ट ऑफिस नहीं है। ऐसे में वहां मौजूद लोगों को पोस्ट ऑफिस की सर्विस मिलने में या तो परेशानी होती है या फिर वह इन सर्विस का लाभ नहीं उठा पाते हैं। पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी को पाने को लेकर इसकी ऑफिसियल वेबसाइट indiapost.gov.in से अप्लाई प्रोसेस करना होगा।

वेबसाइट से अपने आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है। जो भी लोग पोस्टल विभाग द्वारा चयनित होने उनको एक MOU भी साइन करना पड़ेगा। फिर ये लोग लोगो को पोस्टल सर्विस दे पाएंगे।

यह भी पढ़े:- सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि से बैन हो चुकी दवाओं को बाजार से वापस लाने एवं बिक्री रोकने की प्लानिंग पूछी, सभी राज्य सरकारों को एक्शन लेने को कहा

पोस्टल विभाग से मिलने वाला कमीशन

  • रजिस्टर्ड आर्टिकल्स बुकिंग करना – 3 रुपए
  • स्पीड पोस्ट आर्टिकल्स बुकिंग – 5 रुपए
  • 100 से 200 रुपए का मनी ऑर्डर बुक करना – 3.50 रुपए
  • 200 रुपए से अधिक का मनी ऑर्डर बुक करना – 5 रुपए
  • प्रति महीना रजिस्ट्री एवं स्पीड पोस्ट के 1 हजार से अधिक बुक करना – 20% एक्स्ट्रा कमीशन
  • पोस्टर स्टाम्प, पोस्टल स्टेशनरी एवं मनी ऑर्डर फॉर्म बेचने पर – बिक्री राशि का 5%
  • रिवेन्यू स्टाम्प, सेंट्रल रिक्रूटमेंट स्टांप्स इत्यादि को बेचने सहित रिटेल सेवाओं से पोस्ट ऑफिस को मिली इनकम में से 40%।

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें